On-page SEO checklist Hindi में जानकारी
On-page SEO checklist मैं क्या-क्या होता है क्या-क्या कब करना चाहिए क्या यूज करना चाहिए सब कुछ आप इस पोस्ट के माध्यम से जानने वाले हैं, बाहर की दुनिया में और सारे लोग यही सब कुछ देने के लिए पैसे लेते हैं, पर यहां पर ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला है, सब कुछ आपको फ्री में बता दूंगा मेरे इस वेबसाइट पर ब्लॉगिंग से रिलेटेड जो भी जानकारी दे दी जाती है वह एकदम Pure होती है।
जो मार्केट में लोग पैसा देकर बताते हैं मैं आपको यहां पर फ्री में बताता हूं तो आप विश्वास करिए इस पोस्ट को पूरा पढ़िए जो जो कहा गया है, वही के लिए अन्य जगह जाएंगे तो यही बात बताई जाएगी पर वह थोड़ा सा घुमा कर बताएंगे अपने तरीके से हमारी वेबसाइट ब्लॉगिंग कैटेगरी आपकी बहुत मदद करेगा ब्लॉगिंग की Journey शुरू करने में तो आइए बिना देरी के शुरू करते हैं ।
On-page SEO checklist क्या होता है
On-page SEO checklist मे मैं जितनी बात को बताने जा रहा हूं आपको ध्यान से पढ़ना है और अपने ब्लॉग पोस्ट में IMPLEMENT भी करना है AND आप एक पेज पर यह सारी बातें लिख लो और जब पोस्ट लिख चुके होते हो तो आप देखोगे क्या आपने इन सारी बातों को फॉलो किया है इससे आप कोई भी पॉइंट भूलोगे नहीं, नहीं तो आप बार-बार भूल जाओगे कि मैंने यह नहीं किया फिर आप साइट पर जाओगे ब्लॉग पोस्ट को एडिट करोगे, तो आपका टाइम खराब होगा कॉपी pen लेकर बैठो।
तभी इस पोस्ट को पढ़ो जिसने आपको ही मदद मिलेगी और एक बात मैं दावे के साथ कह सकता हूं आपको पहले इन सब चीजों को फॉलो करने में दिक्कत होगी और आप अगर Daily पोस्ट लिखते हो, यह 10 पोस्ट लिखने की बाद में आपकी आदत बन जाएगी शुरू में मुझे भी पहले ऐसा लगता था पर आप जरा सोचो यह सब बार-बार नहीं करना एक बार करना है एक बार आपको याद होगा तो आप अपने आप सब कुछ मेंटेन करते हुए चलोगे चिंता करने की कोई बात नहीं।
Title में main keyword इस्तेमाल करे
On-page SEO checklist में आप जिस भी टॉपिक पर ब्लॉक लिख रहे हो उस मीन कीवर्ड को अपने टाइटल में यह फर्स्ट हेडिंग में इस्तेमाल करना बिल्कुल मत भूलो अब ऐसा भी नहीं करना है पोस्ट लिख रहे हो ब्लॉक पर ट्रैफिक कैसे लाएं और टाइटल आपने लिख दिया अच्छा ब्लॉक कैसे लिखें तो ऐसा बिल्कुल नहीं करना है जिस टॉपिक पर आपका पोस्ट हो वही keyword को Title में इस्तमाल करना है।
Short और साफ URL by
पहली बात अगर आप हिंदी ब्लॉगर हो तो आपको हिंदी वर्ड का अल कभी नहीं बनाना है, Hinglish शब्द का प्रयोग करना है, URL बहुत बड़ा भी ना बनाएं और ना बहुत छोटा एकदम साफ सुथरा बनाए अच्छा लगे देखने में।
Slug में Main keyword का use करे
जो आप काम आपको मेटा डिस्क्रिप्शन में करना है वही काम आपको Slug में भी करना है Slug में अपने मैन की वर्ड का इस्तेमाल करें SEO रैंकिंग में बहुत फर्क पड़ता है। पहले और अंत paragraph में keyword इस्तेमाल करे
आप मेरी पोस्ट को देखो क्या मैंने पहले और लास्ट में जो भी आपको बता रहा हूं वह कीवर्ड मैंने रखा है अगर हां तो आप हमें कमेंट में जरूर बताओ और दूसरी बात आप भी ऐसा करो कीवर्ड Stupphing नहीं करना है, जबरदस्ती आपको नहीं keyword रखना है, आप अगर एक सेंटेंस बना रहे हो तो उसमें ही आ जाना चाहिए। On-page SEO checklist में यही सब आते है।
Keyword density .5% रखे
Keyword density का क्या मतलब होता है? इसका मतलब क्या होता है आप जो कीवर्ड को Rank कराना चाहते हैं, उसको अपनी पोस्ट में ज्यादा मत use करो अगर आप 1000 वर्ड का Post लिखे हो या लॉन्ग article लिखे हो तो उसमें सिर्फ आप तीन से चार बार ही अपने कीवर्ड का यूज कर सकते हैं।
Primary keyword subheadings में इस्तेमाल करे
मैं आपको नीचे बताऊंगा की हेडिंग और सब subheadings से क्या होता है तो आपको subheadings में हो सके तो कीवर्ड का इस्तेमाल जरूर करिए अब ऐसा नहीं कि भर के लिख दीजिए पर अच्छे से लिखिए उसका मीनिंग फुल हो अर्थ निकलता हूं, अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो सब वेडिंग के पैराग्राफ में भी यूज कर सकते हैं।
Primary keyword ALT tag image में लगाए
दोस्तों जब आप कोई भी इमेज अपनी पोस्ट में लगाते हो जब इमेज अपलोड करते हो तो साइड में एक दो ऑप्शन आते हैं Title and ALT मतलब होता है कि आप की हेडिंग जो लोगों को दिखेगी फर्स्ट हेडिंग ALT का मतलब होता है कि जो इमेज आप लगा रहे हो किस Purpose से लगा रहे हैं, उसमें क्या लिखा हुआ है कोई Example देने के लिए या किसी के समझाने के लिए आपका उसका Purpose लिख देना है अगर आप इन सब बातो को follow करिए तो On-page SEO checklist and पोस्ट आपका अच्छा दिखेगा साथ ही rank करने के लिए तैयार भी रहेगा। अगर आपका पोस्ट informative है।
Meta description में keyword रखे
Meta description कैसे लिखे? यहां में एक इमेज लगा दे रहा हूं आप इसे समझ जाओगे कि Meta description लिखा कैसे जाता है, आपको main keyword रखना है जिस keyword पर rank कराना चाहते हो, अब आप मान लो लिख रहे हो Yoast SEO READABILITY कैसे सही करें? तो आपको यह Meta description में भी लिखना है ताकि जो यूजर है जब आपकी वेबसाइट उसके सामने आए तो उसको जो चाहिए वह दिखता रहे, उसको दिख जाए वहां।
Short paragraph लिखे
कुछ लोग बहुत कंफ्यूज होते हैं किस शार्ट पैराग्राफ भी कहा जा रहा है और कहते हैं कि लॉन्ग पोस्ट भी लिखो इसका यह मतलब होता है, आपको लॉन्ग पोस्ट लिखना यानी कि जितना बड़ा हो सके जितना ज्यादा इनफॉर्मेटिव हो सके वह काम करना है जैसे आपने एक टॉपिक उठाया कि ब्लॉग कैसे लिखें इसमें बहुत सारे छोटे-छोटे पैराग्राफ आप लिख सकते हैं और ब्लॉक कैसे लिखें यह एक लॉन्ग पोस्ट होगे जितना हो सके लॉन्ग लिखिए AND उसको छोटा छोटा पैराग्राफ में बात कीजिए इसी को कहते हैं शॉर्ट पैराग्राफ लिखना।
Long post लिखे
कुछ लोग बहुत महान होते हैं जो एक टॉपिक को अलग-अलग पोस्ट में बनाकर उसको लिखते रहते हैं, मेरे भाई ऐसा बिल्कुल मत करो गूगल आपसे ज्यादा समझदार है आप छोटे हो अभी इसीलिए आप ऐसा कर रहे हो थोड़ा सा नॉलेज आ जाएगी तो आपको लगेगा कि मैंने मेहनत बेकार की है, गूगल पर अगर आप जो जानकारी दे रहे हो वह पहले से ही है तब आपको एक बात समझ जाना चाहिए कि आपको ज्यादा नॉलेज अपने ब्लॉग पोस्ट में डालना है
और जितना हो सके उतना लॉन्ग पोस्ट डाली है मैं खुद की बात करता हूं मेरा कोई भी पोस्ट 2000 वर्ड से नीचे होता ही नहीं है 2000 वर्ड का मतलब कितना लॉन्ग पोस्ट की यूजर को सारी इनफार्मेशन मिल जाएगी जितना हो सके लॉन्ग पोस्ट लिखने की कोशिश करो शार्ट लिख लिख कर TIME मत खराब करो 1 दिन 1 and 2 लिखो पर जो भी लिखो अच्छा लिखो लॉन्ग पोस्ट लिखो।
सब heading का use करे
सभी हेडिंग से यूज करना चाहिए मैं आपको बता दे रहा हूं कि कौन सी heading कब यूज करना है तब आपको परेशानी बिल्कुल नहीं होगी।
H1 इस हेडिंग की चिंता करने की आपको बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि यह ऑलरेडी बन जाता है।
H2 इंट्रोडक्शन देने के बाद में जब भी आप कोई हेडिंग लिखी है तो उसको h2 हैडिंग कर दीजिए।
H3 next Subheading देने के बाद में जो भी heading आपको रखना है उसको H3 Subheading दे दीजिए।
H4 इसके बाद आप कोई भी हेडिंग यूज़ करिए कोई फर्क नहीं पड़ता आप H3 भी यूज कर सकते हैं, अगर आप क्रम वाइज करेंगे तो बहुत अच्छा लगेगा।
H5 H4 के बाद में आपको H5 करना है अब ऐसा भी नहीं करना है, H3 के बाद में H5 Subheading कर दीजिए।
H6 सबसे अंत कौन मैं आता है H6 Subheading मैं आशा करता हूं कि आप यह समझ गए होंगे।
Highlight important शब्द
आप मेरी पोस्ट को देखिए और समझिए कि मैंने जिस चीज पॉइंट महत्वपूर्ण लगा है मैंने उसको हाईलाइट करके रखा है आपको भी ऐसा सेव करना है जो भी महत्वपूर्ण बात है उसको हाईलाइट कर दिए ताकि यूजर का ध्यान जो है उस पॉइंट पर चला जाए और सबसे अच्छा एग्जांपल अगर आपको कुछ भी नहीं समझ में आ रहा तो मेरा पोस्ट पूरा पढ़िए और जिन-जिन पॉइंट को मैं यहां पर बताया वह देखिए क्या मेरे पोस्ट में है अगर है तो अभी वैसा करिए और हमें भी कमेंट में जरूर।
Internal linking करे
आप मेरे पोस्ट में देखो मैंने कहीं कहीं पर लिखा हुआ है कि यह भी पढ़ें रिलेटेड पोस्ट और कहीं कहीं पर तो मैंने टेक्स्ट में ही इंटरनल लिंकिंग करके रखा हुआ है किसी को इंटरनल लिंकिंग बोलते हैं।। आप अपने पोस्ट में जरूर लिखें इससे यूजर आपकी ही पोस्ट पर रह जाता है वह उस पर क्लिक करेगा तो फिर आपके पोस्ट पर चला जाएगा।
External linking करे
एक्सटर्नल लिंकिंग बड़ी-बड़ी वेबसाइट से करिए छोटी वेबसाइट पर मत करिए जो ज्यादा इंफॉर्मेशन देते हैं, ताकि user अगर संतुष्ट नहीं है, आपके पोस्ट पर तो आपके link से वह दूसरी ऐसी जगह पर चले जाए जहां पर पूरा इंफॉर्मेशन हो इससे उसका एक विश्वास बनेगा कि भले ही इनका पोस्ट अच्छा ना हो पर हमें जो चाहिए होता है, वह यह दिलवा देते हैं तो एक्सटर्नल लिंकिंग बड़ी-बड़ी वेबसाइट से करी जैसे गूगल, विकिपीडिया, Quora हो गया।
Social botton लगाए
मेरी पोस्ट लास्ट में देखिए आपको सोशल बटन मिलेंगे यह जरूर लगाएं क्योंकि अगर यूजर उसको शेयर करना हो अगर आप आपके पोस्ट में शेयर बटन ही ना हो तो उसका एक खराब असर पड़ता है, नीचे देखिए मैंने सोशल बटन जरूर लगाया है ताकि user मेरी पोस्ट को शेयर कर सके और आपको बोलना भी है, अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छा लगे तो शेयर जरूर करें।
पेज स्पीड सही करे
वेबसाइट पर ज्यादा फालतू की इमेज वीडियो मत अपलोड करिए वेबसाइट और पेज की स्पीड कम हो जाएगी, और आपका बाउंस रेट बढ़ने लगेगा क्योंकि यूजर आया। आपके पेज की स्पीड धीमी रही तो वह रिटर्न हो जाएगा और गूगल की नजर में ऐसा माना जाता है कि आपका पोस्ट बिल्कुल अच्छा नहीं है।
अच्छा पोस्ट लिखे
इस पर मैंने ऑलरेडी एक पोस्ट बनाकर रखा है आप उसको पढ़ सकते हैं अच्छा पोस्ट लिखने का क्या मतलब होता है? कि आपके ब्लॉग पोस्ट में ज्यादा इंफॉर्मेशन हो जो यूजर को चाहिए वह मिल जाए गूगल के रैंकिंग में आप मत नजर डालिए आप अपने यूजर को अच्छा कंटेंट दीजिए Content is king.
Conclusion
On-page SEO checklist क्या होता है? कैसे यूज़ किया जाता है मैंने आपको सारी जानकारी दी है वह भी अच्छे तरीके से आप इन बात को फॉलो करिए यह सब रैंकिंग में बहुत फर्क पड़ता है अगर मेरी दी गई जानकारी आपको अच्छा लगा हो तो आप सोशल मीडिया के माध्यम से जो ब्लॉगिंग करते हैं उनको जरूर शेयर करिए या फिर जिनको जरूरत है उन्हें बताइए
हमारी पोस्ट On-page SEO checklist के बारे में आप क्या कहना चाहेंगे अगर आप चाहते हैं कि आपके दिए गए टॉपिक पर हम पोस्ट लिखें तो हम जरूर से लिखने की कोशिश करेंगे आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद
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